RuPay डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना होगा सस्‍ता

पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू भाजपा के बूथ अध्यक्षों के साथ क्लस्टर प्रभारी की बैठक नीति आयोग के एडिशनल मिशन डायरेक्टर आनंद शेखर ने मोहला-मानपुर जिले के किसानों से मिलेट्स उत्पादन की जानकारी ली भारत की दूसरी सबसे बड़ी गुफा खुलेगी कल- साल में केवल एक बार ही होते हैं गुफा में शिव जी के दर्शन जांजगीर में जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा समर कैम्प आयोजित हरदोई में मेडिकल किट के साथ रवाना किये गए 11312 मतदान कार्मिक, पूरी हुई चुनावी तैयारियां नामांकन से पहले शिमला में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, चारों लोकसभा सीट पर जीत का दावा मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने केलांग में निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर की गई व्यवस्थाओं का लिया जायजा इटावा में सपा, भाजपा प्रत्याशाी ने किया मतदान चना व प्रसारण मंत्री और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अनुराग सिंह ठाकुर आज हमीरपुर में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। आज का राशिफल उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण

RuPay डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना होगा सस्‍ता

Khushboo Diwakar 14-09-2019 17:34:43

  • RuPay डेबिट कार्ड से लेनदेन पर एमडीआर में कटौती
  • नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगी

बीते कुछ सालों में शॉपिंग के लिए लोग डेबिट या क्रेडिट कार्ड के इस्‍तेमाल को तवज्‍जो दे रहे हैं. अगर आप भी डेबिट कार्ड के जरिए शॉपिंग करते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (NPCI) ने RuPay डेबिट कार्ड से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को कम कर दिया है. एनपीसीआई के इस फैसले से कारोबारियों और ग्राहकों को राहत मिलेगी.

एमडीआर पर 0.30 फीसदी की कटौती

NPCI की ओर से जारी बयान के मुताबिक 2,000 रुपये से अधिक के लेन-देन पर एमडीआर को संशोधित कर 0.60 फीसदी कर दिया गया है. इसमें प्रति लेनदेन अधिकतम 150 रुपये लिया जायेगा. वर्तमान में 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 0.90 फीसदी का एमडीआर लिया जाता है. इस हिसाब से 0.30 फीसदी की कटौती हुई है.

इसके अलावा भारतक्यूआर कोड आधारित मर्चेंट लेन-देन पर भी नई दर लागू होगी. भारत क्यूआर यानी कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को कम कर 0.50 फीसदी कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपये प्रति एमडीआर होगा. यह नई छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल (पीओएस) पर लागू होगी. नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगी.


क्‍या होता है एमडीआर

एमडीआर वह फीस होती है, जो दुकानदार डेबिट या क्रेडिट
कार्ड से पेमेंट करने पर आपसे लेता है. दुकानदार की ओर से की गई वसूली की रकम का बड़ा हिस्सा क्रेडिट या डेबिट कार्ड जारी करने वाले बैंक को मिलता है. इसके अलावा प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीन जारी करने वाले बैंक और पेमेंट कंपनी को भी यह पैसा जाता है. कहने का मतलब यह है कि इसमें दुकानदार को एक पैसे का भी फायदा नहीं होता है. यहां बता दें कि जितना ज्‍यादा एमडीआर चार्ज लगता है, दुकानदार अपने ग्राहक से उतना अधिक पैसा वसूलते हैं. यह पैसा शॉपिंग के बिल के अतिरिक्‍त होता है.

RuPay कार्ड का हो रहा विस्‍तार

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई दौरे के दौरान RuPay कार्ड को लॉन्‍च किया. यूएई पश्चिम एशिया का सबसे पहला देश है जहां इस कार्ड की लॉन्चिंग हुई है. इससे पहले भूटान में भी पीएम मोदी ने RuPay कार्ड को पेश किया था. भूटान के अलावा सिंगापुर में भी यह कार्ड लॉन्‍च हो चुका है. यहां बता दें कि RuPay कार्ड अपनी तरह का पहला भारतीय घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है. यह कार्ड एटीएम, पीओएस उपकरणों के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी काम करता है. इसकी शुरुआत साल 2012 में हुई थी.NPCI के प्रबंध निदेशक और सीईओ दिलीप असबे ने कहा कि एमडीआर दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने से अब कारोबारी डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहित होंगे. अब तक ऊंची दर के कारण वह इसके जरिये लेनदेन से कतराते रहे हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :